File format or File extension

Become Plus Member & Get Ads Free Experience
फाइल फॉर्मेट या फाइल एक्सटेंशन कंप्यूटर में विभिन्न फाइलों का प्रकार या श्रेणी प्रदर्शित करता है। किसी फाइल के फॉर्मेट से ही पता चलता है कि वह किस प्रकार की फाइल है और किस एप्लीकेशन के द्वारा रीड या राइट की जाएगी।

(Image Credit : Pixabay | MTZD-1593970)

कंप्यूटर में डाटा को विधिवत् रूप से प्रस्तुत करने और एक्सेस करने के लिए अलग—अलग प्रोग्राम बनाए गए हैं। प्रत्येक प्रोग्राम में होने वाली प्रोसेस और उसके द्वारा बनने वाली या उपयोग की जाने वाली फाइल्स अलग—अलग होती हैं। फाइलों की इस वर्गीकरण व्यवस्था को फाइल फॉर्मेट या फाइल एक्सटेंशन के द्वारा दर्शाया जाता है। 

सुविधा के लिए हम इसे इस प्रकार समझ सकते हैं जिस प्रकार मानव समुदाय में सरनेम अर्थात् जाति किसी मानव के वर्ग या समुदाय का प्रतिनिधित्व करती है, ठीक उसी प्रकार से कंप्यूटर में फाइल फॉर्मेट या फाइल एक्सटेंशन किसी फाइल के CATEGORY को प्रदर्शित करते हैं। 

फाइल एक्टेंशन क्यों जरूरी हैं ?
जिस प्रकार से मानव समुदाय में प्रत्येक व्यक्ति का सरनेम होता है और सरनेम उसकी पहचान होता है, ठीक उसी प्रकार से कंप्यूटर में प्रत्येक फाइल का एक एक्सटेंशन होता है, जो उसके नाम के साथ जुड़ा रहता है। एक्सटेंशन ही एक कारण है जिससे विभिन्न फाइलें कंप्यूटर में श्रेणीबद्ध या वर्गीकृत होती हैं।

संक्षेप में कहा जाए तो कंप्यूटर में फाइलों को पहचान प्रदान करने और फाइलों को वर्गीकृत करने के लिए एक्सटेंशन होना बहुत जरूरी है। एक्सटेंशन के कारण ही आपको किसी फाइल का आइकन दिखता है, जो यह दर्शाता है कि वह किस प्रकार की फाइल है और किस एप्लीकेशन के द्वारा रन होगी।

फाइल का एक्सटेंशन कैसे देखते हैं ?
फाइल का एक्टेंशन पता करने के लिए किसी फाइल की प्रॉपर्टीज में जाना होता है। प्रॉपर्टीज में जनरल सेक्शन में आपको फाइल के नाम के साथ .pdf, .doc, .xls टाइप से एक्सटेंशन देखने को मिल जाता है। अर्थात् एक्सटेंशन हमेशा . के साथ फाइल नाम में जुड़े होते हैं। जैसे— Application-form.pdf, Time-table.docx, Salary.xls, I_am_in_love.mp3

कंप्यूटर में कई OPERATING SYSTEM होते हैं और इनमें कई प्रकार के सॉफ्टवेयर भी प्रयोग होते हैं इ​सलिए कंप्यूटर की दुनिया में फाइल के एक्सटेंशन की संख्या भी बहुत अधिक हो गई है। लेकिन अगर आप तैयारी बगैरह कर रहे हैं तो कुछ महत्वपूर्ण एक्सटेंशन याद रख सकते हैं, इससे आपका काम चल जाएगा।

एक ही श्रेणी की फाइलों के फॉर्मेट अलग—अलग क्यों होते हैं ?
अगर हम संगीत की बात करें तो इसमें कई प्रकार के फॉर्मेट प्रयोग होते हैं जैसे— AAC, M4A, MP3, WAV, AMR. हालांकि इन एक्सटेंशन की फाइलें AUDIO श्रेणी में ही आती हैं परंतु इन्हें बनाने वाले एप्लीकेशन, इनकी गुणवत्ता आदि के कारण इनके एक्सटेंशन अलग—अलग होते हैं।

संक्षेप में कहा जाए तो फाइल को बनाने वाले एप्लीकेशन के कारण ही एक ही श्रेणी की फाइल के विधिध एक्सटेंशन होते हैं।
sponsored

0 Response to "File format or File extension"

Post a Comment

sponsored