CPCT Question Paper, 21 December, 2019

Become Plus Member & Get Ads Free Experience
दिनांक 21 दिसम्बर, 2019 को आयोजित सीपीसीटी परीक्षा का प्रश्न पत्र यहॉं पर दिया गया है।

जैसा कि आपको पता है कि सीपीसीटी की परीक्षा दो शिफ्ट में होती है। इसलिए दिनांक 21 दिसम्बर, 2019 को भी सीपीसीटी का पेपर दो शिफ्ट में हुआ था। प्रथम शिफ्ट एवं द्वितीय शिफ्ट दोनों के प्रश्न पत्र यहॉं पर दिए गए हैं।

यदि आप कंप्यूटर में ज्यादा नहीं जानते हैं तो अवश्य ही सीपीसीटी का प्रश्न पत्र आपको बहुत कठिन मालूम होगा परंतु आपको इस असुविधा से बचाने के लिए हमने प्रश्न पत्र के प्रत्येक टॉपिक को अच्छी तरह से एक्सप्लोर किया है। यहॉं पर आपको दोनों शिफ्ट के प्रश्न पत्र पर आधारित वीडियो मिल जाएगी।

हालॉंकि प्रश्नों के उत्तर सीपीसीटी के प्रश्न पत्र में दिए जाते हैं परंतु सिर्फ उत्तर जानने से तैयारी नहीं होती है। सही तैयारी करनी है तो हमें गहराई से यह जानना होता है कि प्रश्न का उत्तर वही क्यों आया। संक्षेप में कहें कि हर टॉपिक का हमें गहराई से ज्ञान होना जरूरी है। 

इसी अनुक्रम में हम यह वीडियो लेकर आए हैं, जिसमें हमने प्रश्न पत्र के प्रत्येक टॉपिक, वै​कल्पिक प्रश्नों के उत्तर को भी अच्छी तरह से समझाया है। साथ ही साथ उस टॉपिक से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातों को भी बताया है।

CPCT 21 DEC, 2019 SHIFT-I



उपरोक्त वीडियो में प्रथम शिफ्ट के प्रश्न पत्र एवं उससे संबंधित टॉपिक पर चर्चा की गई है। यदि आप कहीं पर कोचिंग नहीं जाते हैं तो भी आप हमारे वीडियो को देखकर समुचित तैयारी कर सकते हैं क्योंकि वीडियो में प्रश्न पत्र के उत्तर के साथ—साथ हम उस विषय को अच्छी तरह से एक्सप्लोर करते हैं।

नीचे हम द्वितीय शिफ्ट का प्रश्न पत्र एवं उससे जुड़े विषय की जानकारी का वीडियो दे रहे हैं। आशा है यह दोनों वीडियो आपके ज्ञानवर्धन में सहायक होंगे।

-

CPCT 21 DEC, 2019 SHIFT-II


-
यह तो हुई वीडियो गाइड की बात। यदि आप इन दोनों प्रश्न पत्रों का पीडीएफ संस्करण प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

CPCT 21 DEC, 2019 Shift-I
CPCT 21 DEC, 2019 Shift-II
उपरोक्त बटन पर क्लिक करने से पहले यह जान लें ​कि आपको किस प्रकार से पीडीएफ प्राप्त होगा। ​उपरोक्त लिंक पर क्लिक करते ही आप एक नये पेज पर जाएंगे, वहॉं पर आपको कुछ सेकेण्ड प्रतीक्षा करनी होगी, उसके बाद आपको एक ओरेंज कलर का बटन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आप स्वत: ही पोस्ट के निचले हिस्से में चले जाएंगे, वहॉं पर पुन: आपको एक ओरेंज कलर का बटन दिखेगा। उस बटन पर क्लिक कर आप पीडीएफ प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

आशा है यह पोस्ट आपको आपकी खोजी गई सामग्री आप तक पहुॅंचाने में सफल रही होगी। यदि आपका कोई सुझाव या सवाल है तो आप कमेंट्स के माध्यम से बता सकते हैं। 

sponsored

0 Response to "CPCT Question Paper, 21 December, 2019"

Post a Comment

sponsored