What is Mangal Font Software ??

Become Plus Member & Get Ads Free Experience
अगर आप कंप्यूटर में थोड़ा कम ज्ञान रखते हैं तो 'मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर' नाम सुनकर अजीब लगेगा पर यह इतना खतरनाक भी नहीं है कि आप इससे अनभिज्ञ रह जाएं। मैंने इस ब्लॉग को विशेषकर हिन्दी यूनीकोड यानि मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर की समस्या के समाधान के लिए ही बनाया है और मुझे विश्वास है कि नीचे दी गयी जानकारी से आप आसानी से समझ जाएंगे कि मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर आखिर बला क्या है। आपकी सुविधा के लिए जानकारी यहां पर मैंने प्रश्न और उत्तर के रूप में शेयर की है। आशा है कि आपको मेरा यह प्रयास पसंद आएगा।

मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर क्या है ?
मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से हम कंप्यूटर्स में हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग कर सकते हैं। इसका नाम मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर इसलिए पड़ गया कि इसमें टाइपिंग के लिए डिफॉल्ट रूप में 'मंगल' नाम के यूनीकोड फॉन्ट सेट किया गया है। जिस प्रकार से सामान्य हिन्दी टाइपिंग के लिए कृतिदेव फॉन्ट उपयोग किया जाता है ठीक उसी प्रकार से इसमें डिफॉल्ट में 'मंगल' फॉन्ट को सेट किया गया है।

हिन्दी यूनीकोड क्या है ?
जिस प्रकार से किसी इंसान की पहचान के लिए एक यूनिक आई.डी. (VOTER ID, PAN CARD, AADAHAR CARD Etc) होते हैं ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर की दुनिया में विभिन्न भाषाओं के लिए एक यूनिक कोड दिया गया है ताकि कंप्यूटर में विभिन्न भाषाओं को लिखने एवं पढ़ने में असुविधा न हो। यूनीकोड प्रणाली के कारण ही कंप्यूटर, मोबाइल, इंटरनेट आदि पर हम विभिन्न भाषाओं को सुगमता से देख पाते हैं। बेहतरीन उदाहरण के तौर पर, भारतीय आधार कार्ड हमारी यूनिक पहचान है हम चाहे उत्तर प्रदेश में जाएं या महाराष्ट्र में पर हमारी पहचान वही रहेगी। ठीक इसी प्रकार से यूनीकोड में लिखा गया मैटर हम कहीं पर भी देखें वह संबंधित भाषा में ही दिखायी देगा। इसलिए सभी भाषाओं के लिए यूनीकोड प्रणाली विकसित की गयी है जैसे — हिन्दी यूनीकोड, मराठी यूनीकोड, बंगला यूनीकोड आदि।

हिन्दी यूनीकोड की आवश्यकता क्यों है ?
अगर आपसे कहा जाए कि हिन्दी टाइपिंग करो, तो आप फटाक से M.S. OFFICE खोलकर उसमें कृतिदेव टाइपिंग प्रारंभ कर देंगे। हालांकि यह टाइपिंग का सबसे अधिक प्रचलित तरीका है पर यह यूनीकोड हिन्दी नहीं होती केवल हिन्दी व्यू होता है जो कि नेट पर ले जाने या किसी दूसरे पीसी में ले जाने पर अजीबो-गरीब दिखता है। इसके अलावा अगर आपको इंटरनेट पर हिन्दी में लिखना है तो भी आप कृतिदेव फॉन्ट के माध्यम से यह कार्य संपादित नहीं कर सकते हैं। उपरोक्त समस्त कारणों से ही सरकार द्वारा हिन्दी यूनीकोड का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। हम इंटरनेट पर जो हिन्दी देखते हैं वह हिन्दी यूनीकोड इनपुट सॉफ्टवेयर से ही टाइप की जाती है।

हिन्दी यूनीकोड कैसे कार्य करता है ?
हिन्दी यूनीकोड दो प्रकार से कार्य करता है - रीड ओनली और राइटिंग सुविधा। रीड ओनली से तात्पर्य है कि आप इससे केवल यूनीकोड हिन्दी देख सकेंगे, जैसे - आपने देखा होगा कि कुछ मोबाइल में हिन्दी लिखने का आॅप्शन नहीं होता पर उनमें हिन्दी दिखायी देती है। जिन डिवाइस में हिन्दी यूनीकोड सुविधा नहीं होती उन मोबाइल्स में हिन्दी मैसेज, संपर्क आदि के स्थान पर डिब्बे से दिखते हैं। राइटिंग सुविधा से तात्पर्य है कि आप हिन्दी यूनीकोड लिख सकें। हिन्दी यूनीकोड लिखने के लिए आपको हिन्दी यूनीकोड इनपुट सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। आजकल हर मोबाइल डिवाइस में हिन्दी यूनीकोड इनपुट उपलब्ध होता है जिसकी मदद से हम हिन्दी मैसेज, अपडेट्स आदि कर पाते हैं।

हिन्दी यूनीकोड कैसे इनपुट किया जा सकता है ?
जैसा कि बताया जा चुका है हिन्दी यूनीकोड इनपुट करने के लिए हिन्दी यूनीकोड सॉफ्टवेयर होना जरूरी है। पीसी की दुनिया में हिन्दी यूनीकोड इनपुट करने के लिए कई सॉफ्टवेयर विकसित किए गए हैं जैसे—हिन्दी इण्डिक इनपुट, गूगल हिन्दी इनपुट आदि। इसके अलावा विन्डोज आॅपरेटिंग सिस्टम में भी यूनीकोड इनपुट की सुविधा होती है, जिसे आप सक्रिय करके यूनीकोड हिन्दी टाइप कर सकते हैं। उपरोक्त में से आप किसी भी सॉफ्टवेयर से हिन्दी यूनीकोड टाइप करें, वह स्वत: ही 'मंगल' फॉन्ट चुन लेंगे, यही मंगल फॉन्ट टाइपिंग कहलाती है।
sponsored

0 Response to "What is Mangal Font Software ?? "

Post a Comment

sponsored