Download Mangal font (Indic Input) Software

12 July
Become Plus Member & Get Ads Free Experience
कृतिदेव टाइपिंग जानने वालों के लिए मंगल फॉन्ट में रेमिंग्टन गैल और रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड की व्यवस्था है परंतु इस कीबोर्ड पर टाइपिंग करने के लिए आपके कंप्यूटर में INDIC INPUT सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होना आवश्यक है।


info : How to Download Indic Input

क्या है INDIC INPUT ?
INDIC INPUT सॉफ्टवेयर वेबदुनिया द्वारा विकसित किया गया है हिन्दी इण्डिक इनपुट टूल है जो हिन्दी सहित अन्य भारतीय भाषाओं में यूनीकोड टाइपिंग की सुविधा प्रदान करता है। यह तीन संस्करण में विकसित किया गया है — INDIC INPUT 1, INDIC INPUT 2 और INDIC INPUT 3

कैसे डाउनलोड करें INDIC INPUT ?
INDIC INPUT सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए अधिकृत वेबसाइट है — भाषा इण्डिया, इस वेबसाइट पर हिन्दी सहित अन्य भारतीय भाषाओं जैसे मराठी, उड़िया, तेलुगु, कन्नड़ आदि के हिन्दी यूनीकोड इनपुट कीबोर्ड भी उपलब्ध हैं।

वर्तमान में यह साइट MICROSOFT की OFFICIAL वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो रही है, जहॉं पर INDIC INPUT के प्रथम संस्करण को छोड़कर द्वितीय एवं तृतीय संस्करण की डाउनलोड लिंक कार्य नहीं कर रही हैं जिसके चलते अभ्यर्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस असुविधा से बचाने के लिए यहॉं पर भी INDIC INPUT सॉफ्टवेयर के 32बिट के तीनों संस्करण की डाउनलोड लिंक दी गई है। 

अगर आप INDIC INPUT की मूल वेबसाइट से यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो चिंता की बात नहीं है क्योंकि हमने आपकी सहायता के लिए यहॉं पर INDIC INPUT के तीनों संस्करण की डाउनलोड लिंक दी है। नीचे दी गई लिंक पर जाकर आप अपना पसंदीदा संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Indic Input

कौन सा संस्करण बेहतर है ?
INDIC INPUT के तीनों संस्करण विन्डोज के अलग—अलग संस्करण के लिए विकसित किए गए हैं परंतु इनमें सबसे बेहतर संस्करण INDIC INPUT 1 है, यह सभी विन्डोज पर बेहतर कार्य करता है। आपके कंप्यूटर में चाहे WINDOWS 10 हो या WINDOWS 8 or WINDOWS 7, हमारी सलाह यही होगी कि आप अपने कंप्यूटर में INDIC INPUT 1 को ही इंस्टॉल करें। यदि INDIC INPUT 1 आपके कंप्यूटर में ठीक से कार्य नहीं कर रहा है तो INDIC INPUT 3 का प्रयोग कर सकते हैं परंतु यह ध्यान रखें कि इंटरनेट पर टाइपिंग परीक्षा में INDIC INPUT 3 ठीक से कार्य नहीं करता है।

कैसे इंस्टॉल करेंगे ?
उपरोक्त लिंक से आपको INDIC INPUT डाउनलोड करना होगा और उसके बाद सेट—अप को इंस्टॉल करना है। इंस्टॉल करने के बाद आपको कंट्रोल पैनल में जाकर भाषा एवं कीबोर्ड सेटिंग विकल्प के जरिए INDIC INPUT कीबोर्ड को इनेबल करना होगा। हालॉंकि यह प्रक्रिया बहुत आसान है परंतु आपको असुविधा न हो इसलिए हमने प्रत्येक विन्डोज के लिए यूजर गाइड बनाई है। उसे देखकर आप आसानी से अपने कंप्यूटर में कीबोर्ड को सेट कर सकते हैं।

♦ WINDOWS 7 में इण्डिक इनपुट कीबोर्ड
♦ WINDOWS 8 में इण्डिक इनपुट कीबोर्ड
♦ WINDOWS 10 में इण्डिक इनपुट कीबोर्ड

उपरोक्त लिंक आपको अन्य पेज पर ले जाएंगी, जहॉं पर आपको उस विन्डोज के लिए पूरी सहायता मिलेगी और वीडियो में दिए गए निर्देशों को फॉलो करके आप आसानी से इण्डिक इनपुट कीबोर्ड सेट कर सकेंगे।

INDIC INPUT क्यों जरूरी है ?
अगर आप इंस्क्रिप्ट पर टाइपिंग जानते हैं तो आपको INDIC INPUT सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन अगर आप कृतिदेव फॉन्ट पर टाइपिंग जानते हैं और रेमिंग्टन गैल या रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड पर टाइपिंग अभ्यास करना चाहते हैं तो आपको यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में इंस्टॉल करना ही होगा। क्योंकि केवल INDIC INPUT सॉफ्टवेयर ही आपको KRUTIDEV FONT टाइपिंग के समान REMINGTON GAIL/REMINGTON CBI कीबोर्ड की सुविधा देता है।

उम्मीद है कि आप के लिए यह पोस्ट उपयोगी साबित होगी और आप आसानी से अपने कंप्यूटर में HINDI INDIC INPUT सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके रेमिंग्टन गैल या रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड पर टाइपिंग कर सकेंगे। 
sponsored
sponsored