निबंध किस प्रकार लिखते हैं ?

01 April
Become Plus Member & Get Ads Free Experience

Essay Writing :- निबंध का मतलब होता है कि हम संबंधित विषय के बारे में कितना जानते हैं और उस जानकारी को हम किस प्रकार से क्रमबद्ध, सुव्यवस्थित और प्रभावी रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं।

निंबध लेखन एक ऐसी कला है जिसके माध्यम से हम किसी विषय पर अपने विचारों को दूसरों के समक्ष बड़े ही प्रभावी, व्यवस्थित और आकर्षक रूप में व्यक्त करते हैं लेकिन इसके लिए यह आवश्यक है कि हमारे शब्द और भाषा शैली यथासंभव उत्कृष्ठ हो।

यहां पर मैं आपको बहुत ही छोटी सी प्रक्रिया के माध्यम से बताना चाहता हूं कि आप आसानी से किसी विषय पर निबंध कैसे लिख सकते हैं। एक निबंध को सामान्यत: तीन भाग में बांटा जाता है :—

01 — प्रस्तावना :— प्रस्तावना का अर्थ है परिचय। जिस विषय पर हमें निबंध लिखना है, उसका परिचय हमें प्रस्तावना में ही देना होता है। माना आपको महात्मा गांधी जी के बारे में निबंध लिखना है तो आपको प्रस्तावना में उनका परिचय देना होगा कि गांधी जी कौन थे, कहां से थे क्या पहचान थी आदि। कहते हैं परिचय प्रभावी होना चाहिए इसलिए अपेक्षा की जाती है कि प्रस्तावना में संबंधित विषय का परिचय संक्षिप्त किंतु क्रमबद्ध और प्रभावी ढंग से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। यदि आपकी प्रस्तावना प्रभावी और व्यवस्थित रूप से लिखी गयी है तो पढ़ने वाले का दिल स्वयमेव ही खुश हो जाता है।

02 — मध्य भाग :— इस भाग में उस विषय पर क्रमबद्ध और विस्तार से वर्णन होता है जैसे यदि आपने महंगाई पर निबंध लिखा है तो यहां पर उसके कई टाइटल बन जाएंगे, जैसे— महंगाई का प्रभाव, महंगाई के कारण, महंगाई को दूर करने के उपाय आदि। मध्य भाग निबंध में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए इसमें संबंधित विषय को क्रमबद्ध और व्यस्थित रूप से पैराग्राफ या टाइ​टल के हिसाब से वर्णन करना चाहिए। यदि आप पैराग्राफ में लिख रहे हैं तो एक पैरा में किसी एक विषय पर ही लेख करें ताकि पढ़ने वाले को समझ आ सके कि संबंधित पैरा में किस बात का उल्लेख किया गया है।

03 — उपसंहार :— उपसंहार निबंध का अंतिम और महत्वपूर्ण भाग होता है जिसमें उस विषय का सारांश, निष्कर्ष या निचोड़ होता है अत: उपसंहार बहुत ही प्रभावी रूप में लिखने का प्रयास करना चाहिए। उसंहार में सामान्यत: उस विषय पर सामान्यत: आपके विचार व्यक्त किए जाते हैं जैसे आपने ग्लोबल वार्मिंग, पेड़ों की कटाई पर निबंध लिखा तो आपको उपसंहार में यह लिखना होगा कि पेड़ कितने महत्वपूर्ण हैं, इनके कटने से क्या नुकसान होगा किस प्रकार से उनको बचाया जा सकता है। कहने का तात्पर्य यह है कि इस विषय में संक्षेप में किंतु सारगर्भित वर्णन करना होता है जो कि प्रभावी और व्यवस्थित रूप में हो।

उपरोक्तानुसार आप किसी विषय को 03 भागों में बांटकर उस पर चिंतन करते हुए बेहतरीन निबंध लिख सकते हैं। याद रखिए किसी भी विषय पर निबंध लिखने के लिए उसके बारे में सही और क्रमबद्ध विवरण प्रभावी अभिव्यक्ति होती है इसलिए जब आप किसी विषय पर लिखें तो सबसे पहले उसके बारे में मन ही मन चिंतन अवश्य कर लें ताकि उसकी रूप रेखा और टाइटल आपके मन में निर्मित हो जाएं और उस पर प्रभावी ढंग से लिखा जा सके।

यहां पर एक उदाहरण दिया जा रहा है जिससे आप समझ सकेंगे कि किसी विषय को किस प्रकार से तोड़कर उसके बारे में लिखना है। माना आपको भारतीय अर्थव्यवस्था पर लिखना है तो 

01— प्रस्तावना 
02— मध्य भाग — 
अ. अर्थव्यवस्था के बारे में संक्षिप्त विवरण 
ब. अर्थव्यवस्था के आधार, स्त्रोत
स. अर्थव्यवस्था की रीड़ की हड्डी 
द. अन्य कोई उचित पैरा/टाइटल
03— उपसंहार 
sponsored
sponsored